सोनू का ख्वाब | Short Animal Story In Hindi With Moral | प्रेरक कहानी

Animal Story In Hindi : नमस्कार दोस्तों, स्पीड इंडिया 24 आपका हार्दिक स्वागत करता है. इस पोस्ट में हम आपके लिए “सोनू का ख्वाब | Short Animal Story In Hindi With Moral | प्रेरक कहानी” की जानकारी लेकर आये है. यह कहानी हम इसलिए शेयर कर रहे है क्योकि कभी-कभी एक जानवर हमें बहुत बड़ी सिख दे जाता है. ऐसी सिख हमारे पुरे जीवन को बदल सकती है. हमारी ये कहानी आपको बच्चो की कहानी जैसी लग सकती है.

लेकिन एक बच्चो की कहानी आपकी ज़िन्दगी को नई राह दिखा सकती है. एक बच्चे की कहानी आप में वो बदलाव कर सकती है जो कोई और कहानी नहीं कर सकती. आप आज बड़े होने के बाद जरुर सोचते होंगे की बचपन कितना अच्छा था. हमने बचपन में जो सिखा था वो आज तक याद है. लेकिन हम आज जो सिख रहे है हमे कुछ याद नहीं. ऐसा क्यों हो रहा है ?

अगर आप अपनी ज़िन्दगी बदलना चाहते है तो फिर से एक बच्चा बनकर सोचिये और अपनी ज़िन्दगी के फैसले कीजिये. मेरा दावा है आप तुरंत किसी भी परेशानी से बाहर निकल जायेंगे. क्योकि बच्चो के दिल में डर नहीं होता है जो हमारे दिल में भरा पड़ा है. चलिए अगर अभी में शुरू हो गया तो ये पोस्ट 2 दिनों तक खत्म नी होगी. अभी अपनी कहानी पर आते है. 

सोनू का ख्वाब | Short Animal Story In Hindi With Moral

Animal Story In Hindi With Moral
Animal Story In Hindi With Moral

एक समय की बात है। एक बगीचे में एक छोटी सी चिड़िया अपनी माँ और भाई के साथ रहती थी। उस चिड़िया का नाम था सोनू। सोनू आसमान में ज्यादा ऊचा नही उड़ पाती थी। लेकिन वो उड़ने का प्रयास हर रोज करती थी। दिन बीतते गए लेकिन सोनू फिर भी आसमान में ज्यादा ऊचा नही उड़ पाती थी।

आसमान में उड़ना उसके लिए एक ख्वाब बन चुका था। आसपास के पक्षी भी उसे चिड़ाते थे। इस कारन सोनू से कोई दोस्ती भी नहीं करता था I इस बात पर वो बहुत उदास रहा करती थी। एक दिन सोनू ओर उसकी माँ बगीचे में बैठे ही थे की अचानक वहां एक बाज आयी और सोनू की मां को परेशान करने लगी। बाज़ बोली आज में तेरी मां को नही छोडूंगी।

यह देख कर सोनू को बहुत गुस्सा आ गया। उसने पास ही पड़े पत्थर से उस बाज को मारा लेकिन उस बाज को कोई असर ना हुआ। सोनू बहुत परेशान हो गयी। उसको अब कुछ करने को सूज ही नही रहा था। वो सोचने लगी की मां को कैसे इस बाज के चंगुल से बचाया जाए। लेकिन थोड़ी ही देर बाद वहां पर सोनू का भाई आया।

सोनू के भाई को आते देख बाज वहाँ से उड़ जाता है सोनू का भाई उस बाज के पीछे-पीछे जाता है। लेकिन उस बाज ने उसके भाई को भी पकड़ लिया। भाई को बाज के पीछे जाते देख सोनू भी बाज के पीछे भागी। सोनू ने देखा की भाई को भी बाज ने पकड़ लिया है। लेकिन सोनू तो आसमान में उड़ना जानती ही नही थी।

सोनू आसमान में ज्यादा नही उड़ पायी ओर नीचे गिर गयी। भाई को बाज से बचाने के लिए सोनू फिर से आसमान में उड़ी। इस बार वो नीचे नही गिरी। सोनू ने सीधा जाकर बाज को एक जोर की टक्कर लगाई। सोनू की टक्कर होते ही बाज के हाथ से उसका भाई निकल गया।

दोनों भाई बहन ने उस बाज को खूब मजा चकाया। सोनू जो आसमान में उड़ना जानती भी नही थी उसने आसमान के राजा बाज को हरा दियाI उसकी इस बहादूरी की सभी पक्षियों ने सराहना की।

जब एक चिड़िया जो उड़ना नहीं जानती थी, लेकिन परिवार पर संकट आने पर उसने वो काम कर लिया जो कभी उसका ख्याब हुआ करता था I तो हम क्यों वो नहीं कर सकते जो हमे करना चाहिए. क्यों हम उस वक्त का इंतज़ार करते है. जो भी करना है आज करे और अभी करे I

शिक्षा : अगर आप कुछ करने का दृढनिश्चय कर लेते है तो आपको आगे बढने से कोई नहीं रोक सकता – लेकिन एक इंसान है जो आपको रोक सकता है, आप खुद I 

धन्यवाद !


प्रिय पाठक : हमें उम्मीद है की आपको “सोनू का ख्वाब | Short Animal Story In Hindi With Moral | प्रेरक कहानी” पसंद आई होगी.

निवेदन : अगर आपको हमरी ये प्रेरक कहानी पसंद आई हो तो इसे शेयर करे और निचे कमेंट जरुर करे.

Read More :-

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *