आईफोन इतने महंगे क्यों होते है – iPhone In Hindi

Hello दोस्तों Speed India 24 आपका हार्दिक स्वागत करता है. दुनिया की सबसे बड़ी Smartphone company apple का product iPhone दुनिया का सबसे ज्यादा बिकने वाला smartphone है. iPhone दुनिया का एकमात्र ऐसा smartphone है जो इतना महंगा (expensive) होने के बावजूद मार्केट में आने से पहले ही Out of stock हो जाते है. iPhone खरीदने के लिए लोगो Apple store के बाहर घंटो लाइन में खड़े रहते है. आज पूरी दुनिया में iPhone का क्रेज चल रहा है. लेकिन क्या कभी आपने सोचा है की आखिर iPhone इतने महंगे क्यों होते है. आईये आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देते है.

Why the iPhone is so expensive in hindi ? 

आईफोन इतने महंगे क्यों होते है ?

iPhone In Hindi : दोस्तों अगर आप smartphone इस्तेमाल करते है तो आपके दिमाग में ये सवाल जरुर आया होगा के आखिर ये Apple iPhone इतने महंगे क्यों आते है. और customers को इन्हें खरीदने के लिए इतने पैसे क्यों देने पढ़ते है. क्या कारण है की iPhone दुनिया में इतने महंगे बेचे जाते है.

iPhone इन 3 कारणों से महंगा होता है.

  1. Retina Display
  2. iPhone Camera
  3. iPhone Processor (ios)

1 : Retina Display – iPhone के महंगे होने की जब भी बात होती है तो सबसे पहले उसके display की बात की जाती है. iPhone का जो display होता है वो retina display होता है iPhone के अलावा retina display आपको कई पर भी देखने को नहीं मिलेगा. retina display का जो pixel view होता है वो बहुत ही शानदार होता है. retina display में pixel की संख्या अधिक होती है जिससे आप screen और भी अच्छे से देख पाते है. retina display आपकी आँखों के लिए भी बहुत अच्छा होता है. retina display का इस्तेमाल ज्यादातर top की smartphone company ही करती है. इसका cost बहुत ज्यादा होता है इसलिए जिस किसी भी smartphone में retina display है वो कभी भी सस्ता नहीं हो सकता.

Apple iPhone In Hindi
Apple iPhone In Hindi

2 : iPhone Camera – मुझे iPhone का camera iPhone के महंगे होने की सबसे बड़ी वजह लगता है. क्योंकि iPhone का camera इसकी सबसे बड़ी खासियत होता है. क्योंकि iPhone का camera 200 से ज्यादा छोटे-छोटे content से मिलकर बना होता है. आप ये बात सुन कर चोंक जायेंगे की जब iPhone 7 का camera बनाया गया था तब 800 से ज्यादा इंजीनियरो की टीम लगाई गयी थी. iPhone का camera इसे दुसरे सभी smartphone से कई ज्यादा बेहतर बनाता है.

3 : iPhone Processor : iPhone के महंगे होने में इसके processor का भी बहुत बड़ा हाथ है. क्योंकि बाकी सभी कंपनीयों को देखा जाये तो वो थर्ड पार्टी का processor इस्तेमाल करती है. लेकिन Apple iPhone अपने smartphones में खुद का ही processor इस्तेमाल करती है. जो की बहुत high quality वाले parts से मिलकर बनाया जाता है. इसलिए Apple iPhone के processor दुसरे सभी smartphone से बहुत अलग और advance होते है. इसकी वजह से आपका apple iPhone कभी भी हेंग नहीं होता है.

Apple iPhone से जुड़े कुछ तथ्य 

  • एप्पल के आईफोन में 0.034 ग्राम का सोना और 0.34 ग्राम चांदी होता है !
  • पूरी दुनिया में एप्पल मोबाइल कंपनी के कुल 1 लाख 50 हजार से भी ज्यादा कर्मचारी है !
  • पूरी दुनिया में एप्पल मोबाइल कंपनी के कुल 1 लाख 50 हजार से भी ज्यादा कर्मचारी है !
  • एप्पल की App Store की 50% से भी ज्यादा App कभी भी Download नहीं की गयी है !

>Buy iPhone x Now<


Dear Readers : Apple iPhone के महंगे होने के ये कुछ important कारण थे. उम्मीद है हमारे द्वारा बताये गयी “आईफोन इतने महंगे क्यों होते है – iPhone In Hindi” की जानकारी आपको पसंद आई होगी.

दोस्तों पोस्ट पसंद आये तो शेयर जरुर करे !

 

 

 

 

loading...

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *