बरमूडा ट्रायंगल का रहस्य | Top Shocking Fact’s Of Bermuda Triangle In Hindi

⇒ Bermuda Triangle Mystery In Hindi | बरमूडा ट्रायंगल का रहस्य हिंदी में

Hello दोस्तों आपका स्वागत है आपके अपने Blog “Speedindia24” में ! आज का हमारा Articles उन लोगो के लिए है ! जो विज्ञानं और रहस्यों से जुड़े विषयो में रूचि रखते है ! हम ऐसा इस लिए बोल रहे है ! क्योकि अब इस दुनिया के सबसे बड़े रहस्य से हम सिर्फ 2 कदम ही दूर है ! अब हम बोल सकते है की शायद विज्ञानं ने इस दुनिया के सबसे बड़े रहस्य से पर्दा उठा दिया है ! आप में से कई लोगो ने बरमूडा ट्रायंगल का रहस्य तो सुना ही होगा ! बरमूडा ट्रायंगल North अटलांटिक महासागर का वो हिस्सा है ! जिसे डेविस ट्रायंगल ( devil’s triangle ) भी कहा जाता है !

बरमूडा ट्रायंगल का रहस्य हिंदी में
बरमूडा ट्रायंगल का रहस्य हिंदी में

दुनिया विज्ञानं की क्षेत्र में कहा से कहा तक पहुच गया है ! लेकिन आज तक कोई भी बरमूडा ट्रायंगल का रहस्य नहीं सुलजा सका ! बरमूडा ट्रायंगल वो जगह है जहा एयरक्राफ्ट और जहाज रहस्यमयी तरीको से गायब हो चुके है ! हालाँकि विज्ञानिको ने अब बरमूडा ट्रायंगल के रहस्यों के बारे में जो New Theory दी है ! इसमें काफी सवालो के जवाब दे दिए है !

लेकिन उसके लिए आपको बरमूडा ट्रायंगल का रहस्य जानने की जरुरत है ! ताकि आप भी समज सके की इस इलाके को इतना रहस्यमयी क्यों कहा जाता है !

READ ALSO : Area 51 Mystery : यहाँ पर होती है एलियंस पर रिसर्च


⇒ Bermuda Triangle In Hindi | बरमूडा त्रिकोण का रहस्य हिंदी में 

बरमूडा ट्रायंगल समुद्र के 13 LAKH SQUARE FIT में फेला हुआ है ! यानी भारत के राजस्थान, महाराष्ट्र और मद्यप्रेदेश तीनो को मिलाया जाए तो भी बरमूडा ट्रायंगल बड़ा ही दिखाई देगा ! हालांकि यह ट्रायंगल कहा से शुरू होता है और कहा पर खत्म इसका अंदाज़ा लगाना भी मुश्किल है !

बरमूडा ट्रायंगल वो जगह है जहा पर Magnetic Disturbance की वजह से Compass ठीक से काम नहीं करता ! Expert का मानना है की इस जगह पर compass का ठीक से काम नहीं करना ही Aircraft और समुद्री जहाज गायब हो जाते है ! यहाँ से गुजरने वाले लोगो ने समय-समय पर अपने अनुभव शेयर किये है ! और इन लोगो ने दावा किया है की यहाँ बदलो में एक सुरंग नज़र आती है ! जिसके अन्दर विमानका रडार काम करना बंद कर देता है ! 

बरमूडा ट्रायंगल में फसने के बाद बहरी दुनिया से संपर्क टूट जाता है ! विज्ञानिक इसे Plactonic forb भी कहते है ! यह एक ऐसा काम है जो समुद्र से उढ़ता है और आसमान में जाकर एक विशाल बवन्डर का रूप ले लेता है ! जब भी कोई विमान या समुंद्री जहाज बरमूडा ट्रायंगल के उपर से गुजरता है ! वो कभी वापस नहीं लोटता है ! सिर्फ एक घटना को छोड़ दिया जाए तो किसी भी विमान या समुंद्री जहाज का मलबा तक आजतक नहीं मिला ! 

READ ALSO : दुनिया के 5 अद्भुत और अनसुलझे रहस्य क्या जानते है ?


⇒ क्या बरमूडा ट्रायंगल का रहस्य सुलझ चूका है? New Theory Of Bermuda Triangle

बरमूडा ट्रायंगल का रहस्य हिंदी में
बरमूडा ट्रायंगल का रहस्य

बरमूडा ट्रायंगल का रहस्य बहुत ही रोचक है ! इस लिए इस पर कई किताबे और MOVIE भी बन चुकी है ! अब आपको उस Theory के बारे में बताते है जिसने बरमूडा ट्रायंगल का रहस्य काफी हद तक सुलजा दिया है !

America के विज्ञानिको ने दावा किया है ! की बरमूडा ट्रायंगल में होने वाले हादसों के लिए 273 km (किलोमीटर) प्रतिघंटे की रफ़्तार से चलने वाला एक तूफान सबसे बड़ी एक वजह है ! विज्ञानिको के अनुसार बरमूडा ट्रायंगल के ऊपर मोजूद Hexagonal cloud  इस तरह का दबाव बनाते है ! की इस क्षेत्र में हवाये 273 KM (किलोमीटर) प्रतिघंटे की रफ़्तार में चलने लगती है ! और हवा के इस दबाव में एक विनाशकाली बोम्ब जेसी शक्ति उत्पन हो जाती है ! 

इस AIRBOMB की हवा का अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है ! की इसकी वजह से समुन्द्र की लहरे 45 Fit ऊपर उठने लगती है ! विज्ञानिको ने दावा किया है की इस तूफान की वजह से समुंदरी जहाज डूब जाते है ! और आसमान में उड़ने वाले विमान समुंद्र में Crash हो जाते है !

दोस्तों ये Hexagonal cloud बादलो का एक विशाल बेनन है ! जो शनिग्रह के उतरी ध्रुव में पाए जाने वाले बादलो से मिलता-झूलता है ! बरमूडा ट्रायंगल पर मोजूद ये बादल 32 KM (किलोमीटर) से लाकर 88 KM (किलोमीटर) के दायरे में फेला हुआ है ! 

आपने कभी ध्यान दिया होगा की जब पृथ्वी पर तेज़ तूफान आता है ! तो पेड़-पोधे टूट जाते है हवा की तेज़ रफ़्तार की वजह से इंसान तक उड़ जाते है ! ठीक उसी तरह आसमान में जब ये AIRBOMB फटता है ! तो आसमान में उड़ने वाले विमान और निचे समुंद्री जहाज 45 FIT ऊची लहरों की तरफ खीचे चले जाते है ! 

READ ALSO : यहाँ इंसानों का जाना मना है Top Mysterious Place’s


⇒ बरमूडा ट्रायंगल का रहस्य से आजतक कितनी घटनाये घटित हुई है ?

दोस्तों पिछले 100 वर्षो (YEAR) में बरमूडा ट्रायंगल की वजह से 1000 लोगो की जान गयी है ! वर्ष 1945 से 1965 के बीच बरमूडा ट्रायंगल में 8 विमान रहस्यमयी तरीके से गायब हो गए ! 1 अक्टूबर 2015 को एक समुंद्री जहाज का मलबा बरमूडा ट्रायंगल से गायब होने के एक महीने बाद समुंद्र की सतह से 15000 KM (किलोमीटर) की गहराई में मिला !

आज भी हर वर्ष यहाँ से ओसतन 4 विमान और 20 समुंद्री जहाज गायब हो जाते है ! लेकिन विज्ञानिको ने इस बार जो Theory बरमूडा ट्रायंगल के बारे हमे दी है ! वो आने वाले समय में कई उलझे हुए सवालो का जवाब दे सकती है !


आशा करता हूँ दोस्तों आपको हमारा Article पसंद आया होगा ! अगर पसंद आया हो तो अपना थोडा सा समय देकर इस Information को अपने दोस्तों के साथ Share जरुर करे ! और हमे Comment जरुर करे !

People Also Read Mystery’s :

Paranormal Activity (Ghost) Related :

 

 

loading...
3 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *