दुनिया के सबसे अमीर आदमी बिल गेट्स की जीवनी Bill Gates Biography In Hindi

Hello दोस्तों Speed India 24 आपका हार्दिक स्वागत करता है. आज हम आपके लिए “दुनिया के सबसे अमीर आदमी बिल गेट्स की जीवनी Bill Gates Biography In Hindi” लेकर आये है. जिससे आपको भी उनसे कुछ अच्छा सिखने को मिले. माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के मालिक बिल गेट्स आज दुनिया के सबसे अमीर आदमी है. बिल गेट्स अपनी सच्ची लग्न और मेहनत के बल पर वो मुकाम हासिल कर लिया है की अगर वो इस विश्व में अपना एक अलग देश बनाये तो वह दुनिया का 37 वा सबसे अमीर देश होगा. आईये इस महान इंसान के जीवन से कुछ प्रेरणा लेते है. 

बिल गेट्स की जीवनी Bill Gates Biography In Hindi

Bill Gates Biography In Hindi
बिल गेट्स की सफलता की पूरी कहानी

नाम – विलियम हेनरी गेट्स 

जन्म स्थान – सीऐटल, वॉशिंगटन, संयुक्त राज्य अमेरिका

जन्म – 28 अक्टूबर 1955 (62 आयु)

माता-पिता – विलियम एच. गेट्स / मेरी मेक्सवेल गेट्स

बिल गेट्स की सफलता की पूरी कहानी

The Complete Success Story Of Bill Gates

Bill Gates Biography In Hindi : बिल गेट्स का मानना है की अगर कोई व्यक्ति गरीब पैदा होता है तो उसमे उसकी कोई गलती नहीं है लेकिन वो गरीब ही रह कर मर जाता है तो यह उसकी ही गलती है. क्योंकि आज इंसान जो कुछ भी है अपने बलबूते और मेहनत के कारण ही है. इंसान वो सब कुछ कर सकता है जो वो सोच सकता है.

बिल गेट्स प्रतिदिन लगभग 102 करोड़ रूपए कमाते है. कहा जाता है की बिल गेट्स पूरी दुनिया में अपनी सम्पति का बराबर हिस्सा बाटे तो हर व्यक्ति के पास लगभग 5000 रूपए आयेंगे.

बिल गेट्स का पूरा नाम विलियम हेनरी गेट्स है उनका जन्म वॉशिंगटन में हुआ था. उनके पिता एक वकील थे और उनकी माता एक हाउस वाइफ थी. उनके माता/पिता बिल गेट्स को एक वकील बनाना चाहते थे. लेकिन बिल गेट्स बचपन से ही कंप्यूटर के शोकिन रहे थे. बिल गेट्स को कंप्यूटर की प्रोग्रामिंग भाषाओ में बहुत रूचि थी. 

बिल गेट्स ने अपनी स्कूल लाइफ की शुरुआत lake eside स्कूल से की. lake eside स्कूल में स्टूडेंट्स को कंप्यूटर सिखने के लिए कंप्यूटर दे दिए गए. जिससे बिल गेट्स की कंप्यूटर में रूचि और बढ़ने लगी. बिल गेट्स को कंप्यूटर सिखने से ज्यादा ये जानने में रूचि थी की आखिर ये काम कैसे करता है. कुछ साल कंप्यूटर की अच्छी जानकारी होने के बाद बिल गेट्स से Tic Tac Toe नाम का एक कंप्यूटर प्रोग्राम बनाया जो एक गेम था. इस गेम में आप कंप्यूटर के साथ खेल सकते थे. इस गेम को खेलने के लिए 2 लोगो की जरुरत नहीं थी. 

स्कूल के समय में ही बिल गेट्स की मुलाकात पोल एलेन से हुई. उन दोनों को ही कंप्यूटर के बारे में जानना और कंप्यूटर को सीखना बहुत पसंद था, इस लिए दोनों बहुत अच्छे दोस्त बन गए. बिल के स्कूल वालो ने उन्हें और उनके दोस्त को कंप्यूटर लैब में जाने की रोक लगा दी. क्योंकि वो कंप्यूटर के सतह छेड़छाड़ किया करते थे. लेकिन इसके बाद स्कूल के लोगो ने उन्हें लैब में जाने की इज़ाजत दे दी लेकिन सिर्फ इस शर्त पर की वो कंप्यूटर में Error निकालेंगे. इसी समय बिल गेट्स ने एक और सॉफ्टवेयर बनाया, जो स्कूल के टाइम टेबल शेडूल में काम आता था. 

सन 1970 में सिर्फ 15 साल की उम्र में ही बिल गेट्स और उनके दोस्त ने मिलकर एक और प्रोग्राम बनाया था, जो शहर के ट्राफिक पैटर्न पर नज़र रखता था. इस प्रोग्राम के लिए उन्हें 20000 डॉलर मिले जो इन दोनों की पहली कमाई थी.

सन 1973 में बिल गेट्स ने lake eside को पास कर Howard univercity में दाखिला ले लिया. लेकिन उन्होंने बिना ग्रेजुएशन के ही सन 1975 में कॉलेज छोड़ दी. इसके बाद उन्होंने अपना पूरा ध्यान अपनी कंपनी की तरह लगा दिया. उन्होंने 26 नवम्बर 1976 को माइक्रोसॉफ्ट को एक कंपनी के रूप में रजिस्टर किया. और देखते ही देखते कंप्यूटर सॉफ्टवेयर की दुनिया में माइक्रोसॉफ्ट ने अपना नाम बना लिया. आज माइक्रोसॉफ्ट दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी बन चुकी है. इसके साथ ही बिल गेट्स दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति भी बन गए.


तो दोस्तों ये थी “दुनिया के सबसे अमीर आदमी बिल गेट्स की जीवनी Bill Gates Biography In Hindi”. आपको कैसे लगी हमे कमेंट करके जरुर बताये

दोस्तों पोस्ट पसंद आये तो शेयर जरुर करे. आपका एक शेयर हमारे लिए बहुत कीमती है.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *