एक सच्चा दोस्त | Heart Touching Story In Hindi | दिल को छु लेने वाली कहानी

Heart Touching Story In Hindi : नमस्कार दोस्तों, स्पीड इंडिया 24 में आपका हार्दिक स्वागत है. आज हम आपके लिए एक सच्चा दोस्त | Heart Touching Story In Hindi | दिल को छु लेने वाली कहानी For Whatsapp And Facebook की जानकारी लेकर आये है. दोस्तों आप इस कहानी के शीर्षक से ही समझ गए होंगे की आज हम किस बारे में बात करने वाले है. आईये शुरू करते है.

एक सच्चा दोस्त | Heart Touching Story In Hindi | दिल को छु लेने वाली कहानी For Whatsapp And Facebook

Heart Touching Story

एक सच्चा दोस्त | दिल को छु लेने वाली कहानी : दो दोस्त थे, वो दोनों बहुत ही अच्छे दोस्त थे. एक का नाम श्याम था और दुसरे का नाम रज्जू था. दोनों दोस्त बहुत समझदार थे. वह दोनों हमेशा बड़ो का आदर करते. लगभग उन दोनों के सभी गुण एक जैसे थे. लेकिन उन दोनों दोस्तों की सोच एक दुसरो से बहुत अलग थी. श्याम रज्जू से ज्यादा समझदार था.

वह हमेशा रज्जू को बोला करता था दोस्त हम आने वाले समय में एक साथ तो नहीं रह सकते. बड़े होने के बाद तेरी और मेरी मंजिल दोनों बहुत अलग होगी. लेकिन मुझे कसम है अपनी दोस्ती की जब भी कभी तू मुश्किल में होगा में हमेशा तेरे साथ मोजूद होऊंगा.
जैसे-जैसे दिन बितते गए, दोनों दोस्त बड़े हो गए. श्याम और रज्जू दोनों की पढाई अब पूरी हो चुकी थी. अब दोनों अपने जीवन में कुछ करना चाहते थे. रज्जू हमेशा सोचता था की वो बहुत बड़ा आदमी बने और श्याम उसके साथ काम करे. और उसके विपरीत श्याम हमेशा यही सोचता था की रज्जू एक बहुत बड़ा इंसान बन जाये.

अपनी ज़िन्दगी में कुछ बड़ा करने के लिए रज्जू श्याम को छोड़कर बाहर शहर चला गया था. और श्याम वही गाँव में ही रहता था. रज्जू के शहर जाने के बाद श्याम बहुत उदास रहने लगा. उसका किसी काम में मन नहीं लगता था. लेकिन वह जनता था की एक दिन ऐसा आएगा जब वह और रज्जू दोनों दुर-दुर हो जायेंगे.

रज्जू के शहर जाने के कुछ समय बाद ही उसे बाहर देश जाने को मोका मिला. रज्जू ने ये बात श्याम से नहीं बताई और बाहर देश चला गया. वहा जाने के बाद रज्जू को किसी झूठे केश में पुलिस ने हिरासत में ले लिया. उस देश में रज्जू का पहचान वाला कोई नहीं था. वह सोचने लगा की काश उसने श्याम को बताया होता तो वो उसकी मदद जरुर करता.

एक दिन जब श्याम शहर गया रज्जू से मिलने तो उसे पता चला की रज्जू तो अब वहा नहीं रहता है. लोगो से पूछताछ करने के बाद श्याम को पता चला की रज्जू किसी काम के सिलसिले से बाहर देश गया था. लेकिन वहा पर किसी अपराध के चलते पुलिस ने उसे हिरासत में ले लिया.

यह बात सुन कर श्याम बहुत दुखी हुआ. और उसे वो बात याद आई जब उसने रज्जू से वादा किया था की जब भी कभी तू मुश्किल में होगा में हमेशा तेरे साथ मोजूद होऊंगा. श्याम ने कैसे भी बाहर देश जाने का इंतजाम किया. वहा पर पहुचते ही श्याम रज्जू से मिलने गया. रज्जू श्याम को देखकर बहुत खुश हुआ. वहा जाकर श्याम को पता चला की रज्जू को धोखा धड़ी के अपराध में पुलिस ने हिरासत में लिया है.

अब श्याम सोचने लगा की किस प्रकार रज्जू को यहाँ से बाहर निकाला जाये. इसलिए श्याम उन लोगो के पास गया जिन्होंने रज्जू पर धोखा धड़ी का अपराध लगाया था. उन सभी से बात करने के बाद श्याम ने बड़े ही समझदारी और विनम्रता से उन सभी से निवेदन किया की रज्जू पर लगाया गया आरोप वापिस ले. उन सभी को श्याम का विनम्र अंदाज बहुत पसंद आया. श्याम की बातें सुनने के बाद उन्होंने रज्जू पर लगा आरोप वापिस ले लिया. और पुलिस ने भी रज्जू को हिरासत से छोड़ दिया.

रज्जू बाहर निकलते ही श्याम के गले लगा और बोला दोस्त मुझे माफ़ कर दे में हमेशा अपने बारे में सोचता था. आज मुझे पता चल गया की ज़िन्दगी में एक सच्चा दोस्त होना कितना जरुरी है. इसके बाद दोनों दोस्त खुशी-खुशी अपने देश लोट आये और एक साथ ही रहने लगे.

दोस्तों ज़िन्दगी में एक सच्चा दोस्त होना बहुत जरुरी है. सच्चा दोस्त किस्मत वालो को ही मिलता है. ज़िन्दगी में एक दोस्ती का रिश्ता ही ऐसा है जो आप खुद बनाते है. अपनी दोस्त की हर मुश्किल में उसके साथ खड़े रहे.


Dear Readers : I hope आपको हमारे द्वारा शेयर की गयी एक सच्चा दोस्त | Heart Touching Story In Hindi | दिल को छु लेने वाली कहानी For Whatsapp And Facebook पसंद आई होगी.

निवेदन : यदि आपको एक सच्चा दोस्त | दिल को छु लेने वाली कहानी पसंद आई हो तो शेयर और कमेंट जरुर करे.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *