मरने के बाद क्या होता है, मृत्यु क्या है ? (Amazing Facts After Death Hindi)

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको मृत्यु के बाद का रहस्य बताने जा रहे है. आखिर मरने के बाद क्या होता है, और मृत्यु क्या है ? हमारे द्वारा दी गयी जानकारी प्रसिद्ध न्यूज़ चैनल्स, वेबसाइट और You tube के माद्यम से ली गयी है. लेकिन कई पर भी सही प्रकार से नहीं बताया गया है की आखिर मृत्यु क्या है ? इसलिए हमने ये आर्टिकल लिखने और पूरी जानकारी के साथ आपके साथ शेयर करने का निर्णय किया है. हम उम्मीद करते है की हम आपको पूरी जानकारी दे सके. तो चलिए शुरू करते है हमारा आज का आर्टिकल.

मौत के बाद का रहस्य क्या है, और मरने के बाद क्या होता है ?

दोस्तों दुनिया भर के लोग ये सोचते है की मरने के बाद उसका शरीर तो मर जाएगा लेकिन आत्मा कहा जायेगी. आज हम आपको इसी के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है.

मौत के बाद का रहस्य क्या है, और मरने के बाद क्या होता है ?

लोग ये जानते है की जीवन के बाद मृत्यु आती है. परन्तु ये कोई नहीं जानता है की जीवन और मृत्यु का क्या रहस्य है. और इसके बाद क्या होता है. इसके बबाद हमारे मन में कई प्रकार के सवाल आते है जेसी की –

  • मृत्यु क्या है ?
  • मरने के बाद क्या होता है ?
  • मृत्यु के बाद का रहस्य क्या है ?

ऐसे कई प्रकार के सवाल है जिसे आप जानना जरुर चाहेंगे. लेकिन इनके बारे में दुनिया में कई प्रकार की धारणाये मोजूद है. इनमे से तो  कई घटनाये काल्पनिक या मनगढ़ंत है. लेकिन इस दुनिया में ऐसे कई महान ऋषियों, महापुरुषों और तत्विग्यानीको ने जन्म लिया है.

जिन्होंने अपने कई पुराने ग्रंतो में इस बात की सच बताया है की आत्मा अमर है लेकिन हमारा शरीर का अंत जरुर होता है. इस दुनिया में आत्मा को अनंत भी कहा गया है.(वो चीज जिसका कोई अंत न हो )

इन्होने अपने समय में जीवन और मृत्यु के रहस्य पर काफी अध्यन किया था. वो समाधि की उच्च स्तर पर पहुच कर समय के बंधन से मुक्त हो जाते थे. इसका मतलब में वो कालातीत हो जाते थे. (कालातीत होना मतलब जो काल से परे चला गया हो.)

जब इंसान कालातीत की स्थति में पहुच जाता है. तो वो ये जान जाता है की मृत्यु से पहले जीवन क्या था. और मृत्यु के बाद जीवन की क्या गतिविधि है.

इस धरती पर जो परमविज्ञानिक थे उनका मानना था की काल यानि मृत्यु की तरह जीवन भी अनंत होता है. उनका ये भी मानना है की जीवन न ही कभी शुरू हुआ था, और नहीं कभी खत्म होगा.

मरने के बाद क्या होता है ? (What happens after death ?)

दुनिया में जिसे लोग मृत्यु कहते है वो मृत्यु नहीं बल्कि उस इन्सान के शरीर का अंत हुआ है. जो की इन पांच तत्व (पृथ्वी, जल, वायु, आकाश और अगनी) से मिल कर बना है. रही बात आत्मा की तो ये बात सब जानते है की आत्मा हमेसा अमर रहती है. इसकी कभी मृत्यु नहीं हो सकती.

ऋषियों का कहना है की अपना शरीर नस्वर है. जिसने जन्म लिया है उसका मारना भी निशचित है. चाहें कोई 100 साल से अधिक का जीवन भी क्यों न जिले एक दिन उसे अपना शरीर छोड़कर परमात्मा के चरणों में जाना है.

इस बात को तो हम सब जानते है लेकिन मृत्यु के बाद जब सव को अंतिम विदाई दी जाती है तो उसके बाद आत्मा का क्या होता होगा. मरने के बाद क्या होता है, आत्मा कहा चली जाती है. क्या आत्मा किसी और शरीर में चली जाती है ऐसे कई सवाल आपके मन में आते होंगे. आज हम आपके सभी सवालो के जवाब जरुर देंगे.

जब आत्मा शरीर को छोडती है तब वो आत्मा वापस उसी शरीर में नहीं आ सकती है. लेकिन इसके बाद आत्मा का क्या होता है ? इस सवाल का जवाब आज तक कोई भी सही से नहीं दे पाया है.

मरने के बाद आत्मा का क्या होता है By : Speed इंडिया 24

दोस्तों हम आपसे कोई भी ऐसी बाद नहीं बोलेंगे जो झूठ हो क्योकि आज तक कोई भी मर कर वापस नहीं आया है. जो हमे ये बता सके की मृत्यु के बाद क्या होता है. सिर्फ लोगो के मनोरंजन और उन्हें गुमराह करने के उद्देश्य से सब काल्पनिक और मनगढ़ंत कहानियाँ सुनाते है.

मेने कई वेबसाइट पर पड़ा है की आत्मा मरने के बाद किसी दुसरे शरीर में प्रवेश कर जाती है. में इस बात को झूट नहीं बता रहा हु. शायद ऐसा हो सकता है की आत्मा मरने के बाद किसी दुसरे शरीर में जाती हो. क्योकि इसका सच तो किसी को भी नहीं पता है. बस सभी कल्पनाये करते है की हा ऐसा होता होगा.

आपने तो कई बार ऐसा भी सुना होगा की आत्मा स्वर्ग या नरक में जाती है. स्वर्ग में आपको ऐसा-ऐसा दिखेगा, नरक में आपको तेल में भुना जाएगा.

निवेदन : दोस्तों मेरा एक सवाल में अगर आत्मा मरने के बाद किसी दुसरे के शरीर के अन्दर जाती है तो स्वर्ग और नरक में क्या जाता है ?

गीता में भगवान श्रीकृष्ण ने ये बताया है की आत्मा अमर है, ये सिर्फ एक शरीर को छोड़ दुसरे शरीर में चली जाती है. वेसे तो कई बार आत्मा के अमर यात्रा के बारे में सुना जा चूका है,

लेकिन ये सबसे ज्यादा interesting करने वाला विषय है के मरने के बाद क्या होता है. आत्मा कहा जाती है. क्या कोई ऐसी दूसरी दुनिया मोजूद है, जहा आत्माओ को संरक्षित रखा जाता है.

दोस्तों हमारी टीम इस बात के अंत तक जाकर आपको बारीकी से पूरी जानकारी देने की कोशिश कर रही है. जेसे-जेसे हमे कोई NEW INFORMATION मिलती रहेगी. हम आपके साथ शेयर जरुर करेंगे पूरी जानकारी के साथ.


आज के लिए बस इतना ही – आपको हमारा आज का आर्टिकल मरने के बाद क्या होता है, मृत्यु क्या है ? (Amazing Facts After Death Hindi) कैसा लगा हमे निचे comment करके जरुर बताये

दोस्तों हमे ये जानकारी आपतक पहुचाने में काफी मेहनत करनी पड़ती है. क्या आप हमारी इस मेहनत को अपने दोस्तों और Social media (facebook, google+, instagram, whatsapp) शेयर करेंगे.

ये भी पढ़े 

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *