मोबाइल फ़ोन हैंग क्यों होते है, मोबाइल फ़ोन को हैंग होने से कैसे बचाए ?

Hello दोस्तों Speed India 24 की Technology से Related post में आपका हार्दिक स्वागत है. आज आप हमारी इस पोस्ट में जानेंगे की आपका फ़ोन हैंग क्यों होता है और मोबाइल को हैंग होने से कैसे बचाये ? – Mobile Hang Problem Solution In Hindi. हर Smartphone user के लिए फ़ोन हैंग होना एक Common problem बन चूका है. एक स्रोत के मुताबित 6 महीने से ज्यादा पुराने फ़ोन प्रदीन लगभग 3-5 हैंग होते है. अब बात आती है की फ़ोन हैंग होते क्यों है. आपने देखा होगा की जब कोई भी डॉक्टर हमारा इलाज करता है तो वो उस बिमारी के जड़ तक जाता है और फिर हमे उस बिमारी का solution बताता है. उसी तरह हमे भी फ़ोन हैंग क्यों हो रहा है उसकी जड़ो तह पहुचना होगा. आईये आज हम आपको बताते है की आखिर smartphone को हैंग होने से कैसे बचाया जा सकता है.

इस पोस्ट में आप क्या सीखेंगे ?

  1. मोबाइल फ़ोन हैंग क्यों होते है ?
  2. मोबाइल फ़ोन को हैंग होने से कैसे बचाए ?

मोबाइल हैंग होने से कैसे बचाये ? – Mobile Hang Problem Solution In Hindi

आज कल smartphone users की संख्या दिन प्रतिदिन बढती ही जा रही है. आज दुनियाभर में करोड़ों की संख्या में smartphone बनाये और बेचे जा रहे है. ज्यादातर यूजर हमेशा budget smartphone का ही इस्तेमाल करते है. budget smartphone में कंपनीयों third party का processor इस्तेमाल करती है. जो लिमिटेड होता है. लेकिन आपको पता ही होगा की iPhone हमेशा अपने smartphones में अपना खुद का बनाया हुआ processor इस्तेमाल करती है. जिससे उनकी processor की quality बहुत अच्छी होती है और ये कभी भी हैंग नहीं होते है.

मोबाइल फ़ोन हैंग क्यों होते है ?

Mobile Hang Problem In Hindi : दोस्तों आपने देखा होगा की जब भी आप अपनी limit से ज्यादा कुछ खाते है तो आपकी तबियत बिगड़ने के chance बड जाते है. उसी तरह जब भी आप अपने मोबाइल फ़ोन में उसकी limit से ज्यादा कुछ download या install करेंगे तब-तब आपके मोबाइल फ़ोन में हैंग होने के chance बढ़ जायेंगे. 

मोबाइल फ़ोन को हैंग होने से कैसे बचाए ?

1 – Do not update app : अब आप सोच रहे होंगे को app को update नहीं करेंगे तो आप उन apps की new features कैसे इस्तेमाल करेंगे. हम आपको पूरी जानकारी देंगे की हम ऐसा क्यों बोल रहे है. दरअसल जब भी आप किसी भी app को install करते है तो उस app का latest version आपको प्राप्त होता है. लेकिन क्या आपका मोबाइल फ़ोन latest version का है. यदि आपका मोबाइल भी बिलकुल latest version पर चल रहा है. तब तो कोई बात नहीं आप किसी भी app का latest version update कर सकते है. लेकिन अगर आपका smartphone 1 साल या 6 महीने पुराने version पर चल रहा है. तो कभी भी app को update ना करे.

  • latest app update करने से क्या नुकसान होगा : दरअसल जब भी आप किसी latest app को update करते है तो उस app का data latest version पर काम करता है. जिससे आपके पुराने smartphone के Operating system और app के data के साथ सही से काम नहीं कर पाता है. जिससे आपके पुराने data और नए data में error होने की संभावना रहती है जिसकी वजह से आपका फ़ोन हैंग हो सकता है.

2. Play Store के अलावा कई और से app install ना करे : आपने कई बार देखा होगा की कोई app आपको google play store पर नहीं मिलती है, लेकिन आपने कभी सोचा है की क्यों कोई app play store पर नहीं है. इसकी पीछे की वजह है उन app द्वारा आपके फ़ोन में virus छोड़ना या उन app का लीगल न होना. आपको कभी भी play store के अलावा कही और से app को download नहीं करना चाहिये. क्योंकि जो भी app आप कई से भी डाउनलोड करते है वो बहुत ज्यादा खतरनाक हो सकते है. कई बार आपने देखा होगा की जब भी आप कई और से app download करते है तो एक virus detector show होता है या एक popup window में warning show होता है. इसका कारण है की वो app आपके फोन के लिए सही नहीं है. एक स्रोत के मुताबित unrelated market की 90% में virus होते है.

3. हमेशा Premier anti virus download करे : हमेशा अपने मोबाइल फ़ोन में paid anti virus ही रखे. क्योंकि आपने देखा ही होगा की laptop या computer users हमेशा paid anti virus ही रखते है. वो क्यों free के anti virus नहीं रखते. इसके पीछे का कारण होता है की वो paid anti virus होते है free वाले से बेहतर और ज्यादा secure होते है. कभी सोच कर देखिये जब किसी anti virus की मार्केट price 1000 है तो वो आपको free में अपना anti virus क्यों देगा. 

  • Free anti virus use क्यों ना करे : दोस्तों free anti virus दिखने में तो अकदम anti virus जैसे ही होते है और काम भी anti virus की तरह ही करते है. लेकिन free के anti virus paid anti virus के मुकाबले बिलकुल भी secure नहीं होते है. में आपको suggest करूँगा की आपके पास अगर expensive smartphone है तो paid anti virus जरुर खरीद ले ये आपको 100-1000 रूपए के बिच में मिल जायेंगे.

तो दोस्तों ये थी कुछ important जानकारी जो आपको अपने मोबाइल फ़ोन के लिए follow करनी है. जिससे आपको कभी भी हैंग की problem को फेस नहीं करना पड़ेगा.


Dear Readers : उम्मीद है हमारे द्वारा शेयर की गयी जानकारी “मोबाइल फ़ोन हैंग क्यों होते है, मोबाइल फ़ोन को हैंग होने से कैसे बचाए ?” आपके लिए उपयोगी साबित होगी.

दोस्तों पोस्ट पसंद आये तो शेयर जरुर करे. और यदि आपको कुछ कहना है तो निचे कमेंट करे !

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *