भारत के गणतंत्र दिवस पर निबंध – Republic Day Essay In Hindi

Hello दोस्तों Speed India 24 आपका हार्दिक स्वागत करता है. आज हम आपके साथ “भारत के गणतंत्र दिवस पर निबंध – Republic Day Essay In Hindi” की जानकारी शेयर कर रहे है. आज हम भारतीय अपना 69 वा गणतंत्र दिवस सेलिब्रेट कर रहे है. गणतंत्र दिवस हमारे देश के लोगो के लिए एक अहम दिन माना जाता है. 26 जनवरी 1950 को हमारे भारत का संविधान लागु किया गया था. इसलिए हम गणतंत्र दिवस को मनाते है. यह दिन स्कूलों और कोलेजो में एक समारोह के रूप में मनाया जाता है. इस दिन बच्चो और अध्यापको द्वारा गणतंत्र दिवस पर निबंध बोले जाते है. कई बार सही जानकारी न होने की वजह से गलत जानकारी निबंध के रूप में सुनादी जाती है. इसलिए आज हम आपके लिए भारत के गणतंत्र दिवस 26 जनवरी पर निबंध लेकर आये है जिससे आपको काफी हद तक मदद मिलेगी.

भारत के गणतंत्र दिवस 26 जनवरी पर पूर्ण निबंध | Essay On Republic Day In Hindi

गणतंत्र दिवस 2018 : भारत में गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को मनाया जाता है. सन 1950 में 26 जनवरी को भारत में नया संविधान लागू किया गया. गणतंत्र दिवस भारत की 3 राष्ट्रिय छुटियो में शामिल है. इस दिन दिल्ली में विशेष परेड का आयोजन किया जाता है. इस आयोजन की शुरुआत राष्ट्रीपति ध्वजारोहण करके करते है.

Republic Day 26 January Essay In Hindi
Republic Day 26 January Essay In Hindi

हमारी मातृभूमि भारत लम्बे समय तक ब्रिटिश शासन की गुलाम रही जिसके दोरान भारतीय लोग ब्रिटिश शासन द्वारा बनाये गए कानूनों को मानने के लिए मजबूर थे, भारतीय स्वतंत्रता सेनाननियो द्वारा लंबे संघर्ष के बात अंत 15 अगस्त 1947 को भारत को आजादी मिली ! आजादी के लगभग ढाई साल बाद भारत ने अपना संविधान लागु किया और खुद को लोकतांत्रिक गणराज्य के रूप में घोषित किया !

लगभग 2 साल 11 महीने और 18 दिन बाद 26 जनवरी 1950 को हमारी संसद द्वारा भारतीय संविधान को पास किया गया. खुद को संप्रभु, लोकतांत्रिक गणराज्य घोषित करने के साथ ही भारत के लोगो द्वारा 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाने लगा. भारत में निवास कर रहे लोगो और विदेश में रह रहे भारतीयों के लिए गणतंत्र दिवस का उत्सव मनाना सम्मान की बात है. 

इस दिन की ख़ास महत्वता है और इसमें लोगो द्वारा कई सारे क्रिया-कलापों में भाग लेकर और उसे आयोजित करके पुरे उत्साह और खुशी के साथ मनाया जाता है. इसका बार-बार हिस्सा बनने के लिए लोग इस दिन का बहुत उत्सुकता से इंतज़ार करते है. गणतंत्र दिवस समारोह की तेयारी के महीने पहले से ही शुरू हो जाती है और इस दोरान सुरक्षा कारणों से इंडिया गेट पर लोगो की आवाजाही रोक लगा दी जाती है. जिससे किसी भी तरह की अपराधिक घटना को होने से पहले रोका जा सके. इससे उस दिन वहा मोजूद लोगो की सुरक्षा भी सुनिश्चित हो जाती है. पुरे भारत में इस दिन सभी राज्य की राजधानियों और राष्ट्रिय राजधानी नई दिल्ली में भी इस उत्सव पर ख़ास प्रबंध किया जाता है. 

कार्यक्रम की शुरुआत राष्ट्रीपति द्वारा झंडा रोहण और राष्ट्रगान के साथ होता है. इसके बाद तीनो सेनाओ द्वारा परेड, राज्यों की झाकियों की प्रदर्शनी, पुरुस्कार वितरण, मार्च पास्ट आदि क्रियाए होती है. और अंत में पुता वातावरण “जन गण मन गण” से गूंज उठता है. इस पर्व को मनाने के लिए स्कूल और कॉलेज के विद्यार्थी बेहद उत्साहित रहते है. और इसकी तैयारी एक महीने पहले ही शुरू कर देते है. इस दिन विद्यार्थीयों अकादमी में, खेल या शिक्षा के दुसरे क्षेत्रो में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए पुरुस्कार, इनाम, तथा प्रमाण पत्र आदि से सम्मान किया जाता है. पारिवारिक लोग इस दिन अपने दोस्तों, परिवार, और बच्चो के साथ सामाजिक स्थानों पर आयोजित कार्यक्रमों में जाते है. 


Dear Readers : उम्मीद है हमारे द्वारा शेयर की गयी जानकारी “भारत के गणतंत्र दिवस 26 जनवरी पर निबंध | Republic Day Essay In Hindi” आपके लिए उपयोगी साबित होगा.

पोस्ट पसंद आये तो शेयर और कमेंट जरुर करे !

loading...

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *