रोज डे कब और क्यों मनाया जाता है ? | Rose Day In Hindi

Hello दोस्तों Speed India 24 आपका हार्दिक स्वागत करता है. वैलेंटाइन डे सप्ताह आते ही बाजारों में एक अलग ही रोनक शुरू हो जाती है. वैलेंटाइन डे सप्ताह सिर्फ प्यार करने वालो के लिए नहीं होता है बल्कि आप किसी के भी प्रति अगर अपने मन में प्रेम रखते है जेसे – आपके माता-पिता अध्यापक या दोस्त तो आप उन्हें भी वैलेंटाइन डे विश कर सकते है. आप जानते ही होंगे की वैलेंटाइन डे सप्ताह की शुरुआत रोज डे के साथ ही होती है. रोज देकर आप किसी के प्रति अपना प्यार जाहिर करते है. लेकिन क्या आप जानते है रोज डे क्यों मनाया जाता है. आईये हम आपको बताते है “रोज डे कब और क्यों मनाया जाता है. | Rose Day In Hindi”.

रोज डे कब मनाया जाता है ?

Rose Day : वैलेंटाइन्स डे सप्ताह का सबसे पहला दिन रोज डे ही होता है. रोज डे हर साल 7 फरवरी को ही मनाया जाता है. इस दिन को सब अपने चाहने वालो को फूल देकर सेलिब्रेट करते है 

रोज डे क्यों मनाया जाता है ? | Rose Day In Hindi

Rose day in hindi
Rose day in hindi

Rose Day 2018 : यह पूरी दुनिया में 7 फरवरी बुधवार के दिन मनाया जायेगा. रोज डे के दिन आप अपने चाहने वालो को फूल देकर उनके प्रति अपना प्यार जाहिर करते है. यह वैलेंटाइन्स डे सप्ताह का सबसे पहला दिन होता है. रोज डे के दिन लगभग पूरी दुनिया में 20 करोड़ से भी ज्यादा फूल बेचे जाते है. गुलाब तो सिर्फ एक जरिया होता है अपने ज़ज्बात शेयर करने का. 

फूल कई सारे रंगों के होते है. हर रंग के फूल का अलग ही महत्व होता है. जेसे – रेड रोज प्यार का प्रतिक माना जाता है, पिला रोज दोस्ती का प्रतिक माना जाता है, सफ़ेद रोज शांति का और गुलाबी रंग का गुलाब उत्साह का प्रतिक माना जाता है. अगर आपका कोई दोस्त आपसे रूठा हुआ है तो ये दिन उसे मनाने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. बस एक सुंदर सा फूल ले जाये और उसे sorry बोल दे.

आपने देखा होगा की हर कोई नए रिश्ते की शुरुआत करने से पहले सामने वाले को कुछ उपहार देता है. इसीलिए वैलेंटाइन डे सप्ताह नए रिश्ते बनाने के लिए सबसे अच्छा मोका माना जाता है. इस दिन आप एक-दुसरे को फूल देकर अपने नए रिश्ते की खुबसूरत शुरुआत कर सकते है और एक रोमांटिक डिनर पर जा सकते है. क्योंकि यह दिन अपनी फिलिंग के इजहार के लिए बेस्ट माना जाता है.

रोज डे के दिन लोगो में फूलो के प्रति एक अलग ही पागलपन नज़र आता है. इसी दिन से प्यारभरी शुभकामनाएं का दोर शुरू हो जाता है. रात 12 बजे से ही लोग अपने चाहने वालो को प्यार भरे संदेश भेजना शुरू कर देते है.


Dear Readers :- उम्मीद है दोस्तों हमारे द्वारा शेयर की गयी जानकारी “रोज डे कब और क्यों मनाया जाता है ? | Rose day in hindi” आपको पसंद आई होगी.

दोस्तों पोस्ट पसंद आये तो शेयर और कमेंट जरुर करे !

 

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *