India’s Haunted Places | भारत की Top 3 भूतिया जगाहें | हिंदी में

⇒ Real Ghost Stories India In Hindi | भारत की ऐसी जगाहे जहा पर है भूतो का राज़ | Indias Haunted Places हिंदी में

भारत तो अपने प्राकृतिक सोंदरिय, विभिन्न संस्क्रतियो और प्रोताविक अपने महत्वो के लिए दुनियाभर में जाना जाता है ! हमारे देश भारत का एक दूसरा पहलु भी है ! जिससे भारत को रहस्यमय और Mystery से भरा एक आश्चरियचकित कर देने वाला देश माना जाता है ! आज का हमारा ये Article ख़ास उन लोगो के लिए है ! जो भूत प्रेत और उनसे जुडी बातो में रूचि रखते है और उन पर विश्वास करते है ! क्योकि आज हम आपको भारत की कुछ ऐसी जगाहो के बारे में बतायेंगे ! जो बेहत डरावनी है और भूत प्रेतों का बसेरा मानी जाती है ! दोस्तों आज का हमारा Article है – “India’s Haunted Places | भारत की Top 3 भूतिया जगाहें | हिंदी में”


⇒ भानगढ़ का रहस्य | India’s Haunted Places Bhangarh Story In Hindi

India's Haunted Places
India’s Haunted Places | भारत की Top 3 भूतिया जगाहें | हिंदी में

भानगढ़ का इतिहास (History Of Bhangarh) : भानगढ़ का किला राजस्थान भारत के अलवर जिले में स्थित है ! भानगढ़ का किला Top Most India’s Haunted Places में माना जाता है ! बताया जाता है की 16 वी शताब्दी के समय में भानगढ़ का किला एक फलता-फूलता राज्य हुआ करता था ! यहाँ एक सुंदर राजकुमारी हुआ करती थी ! एक दिन एक तांत्रिक की नज़र उस राजकुमारी पर पड़ी और वो तांत्रिक उस राजकुमारी पर मोहित हो गया !

राजकुमारी को अपने वश में करने के उधेस्य से उस तांत्रिक ने राजकुमारी पर काला जादू किया ! लेकिन वो खुद उस काले जादू की चपेट में आ गया और उसकी मौत हो गयी ! पर मरते-मरते उसने पुरे भानगढ़ को बर्बादी का श्राप दे दिया ! ठीक एक महीने बाद भानगढ़ के पडोसी राज्य अजबगढ़ ने हमला कर दिया ! और इस लड़ाई में भानगढ़ की राजकुमारी समेत सभी भानगढ़ वासी मौत की घात उतर गए ! और भानगढ़ एक वीरान जगह में तब्दील हो गया ! 

आज तक भानगढ़ पूरी तरह से वीरान पड़ा है ! ऐसा माना जाता है की भानगढ़ वासियों के भूत आज भी यहाँ पर रहते है ! और रात के समय ये भूत भानगढ़ किले के आसपास भटकते रहते है ! क्योकि उस तांत्रिक के श्राप के कारण उन लोगो को म्रत्यु के बाद भी मोक्ष नहीं मिल पाया !  स्थानीय लोग इस जगह को भूत बंगला कहते है ! क्युकी रात के वक्त इस जगह पर कुछ न कुछ घटनाये होती रहती है ! 

इस जगह को इतना डरावना इस लिए भी माना जाता है ! क्योकि रात के समय में जो कोई भी इस जगह पर जाता है वो कभी वापस नहीं लोटता ! रात के समय इस जगह पर जाने की कोशिस कई लोगो ने की लेकिन उन में से कोई भी अपने अनुभव बताने के लिए जिन्दा नहीं बचा ! लगातार होते इन प्रयासों और मौतों के कारण भारत सरकार ने रात के समय इस जगह को प्रतिबंधित क्षेत्र घोषित कर दिया ! फ़िलहाल इस किले की देखभाल भारत सरकार द्वारा की जाती है ! पर ASI (ARCHAEOLOGICAL SURVEY OF INDIA) ने शक्त हिदायत दी है की यहाँ कोई भी सूर्यास्त के बाद नहीं रुक सकता !

यहाँ के स्थानीय लोगो का कहना है ! की रात के समय किले के अन्दर से तलवारे टकराने और लोगो के चीखने की आवाजे आती है ! इसके अलावा किले के भीतरी कमरों से महिलाओ के रोने और चूडियो के खनकने की आवाजे साफ़ सुनाई दी जाती है ! किले के पीछे एक छोटा सा दरवाज़ा है जिसके पास अक्षर गना अँधेरा रहता है ! और कई बार वहा पर किसी के बात करने की आवाज़ सुनाई देती है ! और विशेष प्रकार की गंध को भी महसूस किया जाता है ! शाम के वक्त यहाँ शनाठा पसरा रहता है ! और अचानक ही एक भयानक चिक पुरे किले में गुजने लगती है ! 

भानगढ़ का रहस्य और भानगढ़ की कहानी

India’s Haunted Places भानगढ़ से Related Article Read करे !


⇒ Dwarka Sector 9 Ghost का रहस्य  | India’s Haunted Places | Haunted Roads In Delhi 

देश की राजधानी दिल्ली का Dwarka Sector 9 एक ऐसी जगह है ! जहा पर एक चुड़ैल के होने की बात अक्षर सामने आती रहती है ! कई लोगो ने दावा किया है की उन्होंने इस जगह पर एक पीपल के पेड़ के पास से गुजरते वक्त एक महिला के भूत को देखा है ! इस महिला के भूत से जुदा एक किस्सा लोगो के बिच बहुत मशहूर है ! इस लिए ये जगह India’s Haunted Places में सुमार है ! 

India's Haunted Places
India’s Haunted Places | भारत की Top 3 भूतिया जगाहें | हिंदी में

Dwarka Sector 9 History : बात एक अँधेरी रात की है जब Dwarka Sector 9 के इस पीपल के पेड़ के पास से दिल्ली से शदे गुडगाँव के एक कॉल सेण्टर में काम करने वाले employs से भरी एक cab गुजर रही थी ! पर अचानक वो कैब इस पीपल के पेड़ के पास आते ही खुद ब खुद रुक गयी ! लेकिन वो जगह इतनी सुनसान और डरावनी थी की किसी ने भी cab से उतरने की कोशिस नहीं की ! क्योकि सभी पीपल ट्री के बारे में जानते थे ! आखिरकार cab का driver निचे उतरा और cab में आयी खराबी को जाचने लगा ! लेकिन गाडी में कुछ भी खराबी नजर नहीं आयी !

कुछ समय बाद वो फिर से cab के अन्दर आया और cab start हो गयी ! और सब कुछ सामान्य लगने लगा ! जेसे-जेसे cab आगे बढ़ी तो लोग अपने-अपने निर्धारित stop पर उतर गए ! और जब आखरी stop पर उतरने वाली लडकी के लिए cab को रोका गया ! तो driver ने देखा के वो लड़की cab की आखरी shit पर बेहोश पड़ी थी ! उसका शरीर पसीने से लतपत था ! पर जब लड़की को होश में लाया गया तब उस लड़की ने बेहत ही डरा देने वाली घटना के बारे में बताया ! जिसे सुन कर driver के होश उड़ गए !

उस लड़की का कहना था की जब cab का driver cab की जाच करके दुबारा cab में आया ! तब उसने दुबारा गाडी start की तो गाडी के चलते ही सफ़ेद साडी पहने एक महिला गाडी के साथ-साथ गाडी की स्पीड से भागने लगी ! और गाडी को रोकने की कोशिस करने लगी ! उस महिला की आँखों में एक अजीब से चमक थी ! जिसे देख कर वो लड़की बेहत डर गयी थी ! वो लड़की इतना डर चुकी थी की किसी से कुछ कहने के पहले ही बेहोश हो गयी !  

यहाँ के स्थानीय निवाशी बताते है की एक बार एक माँ अपने दो बच्चो के साथ यहाँ से गुजर रही थी ! तब दोनों बच्चो को एक कार ने टक्कर मार कर घायल कर दिया ! तब माँ ने रास्ते से गुजरते हुए लोगो से मदद मांगी थी ! लेकिन किसी ने भी उस माँ की मदद नहीं की ! जिसके कारण उन दोनों बच्चो की दुखत मौत हो गयी ! माँ उस सदमे को बर्दास्त नहीं कर पायी और वो भी मर गयी ! कुछ ही दिन बाद से लोगो को इस रास्ते पर एक महिला का शाया नज़र आने लगा ! जो आज भी यहाँ से गुजरने वाले लोगो से मदद मांगती है !  

दोस्तों आप बेशक इस बात को मजाक में ले सखते है ! आप में से कुछ लोग ऐसा भी सोच सकते है की हम अंधविश्वास को बढ़ाया दे रहे है ! लेकिन यहाँ के लोगो का मानना है की अगर आप यहाँ से रात के वक्त कभी गुजरे तो आपको भी इस जगह पर कुछ नकारात्मक (negative) शक्तियों के होने का आभास हो सकता है ! 

Horror Places In Delhi, Dwarka Haunted Place,Delhi Ghost Stories

Paranormal Related Article Read करे :


⇒ कुलधरा गांव की कहानी | Ghost Village In India | India’s Haunted Places In Hindi

India's Haunted Places
India’s Haunted Places | भारत की Top 3 भूतिया जगाहें | हिंदी में

Kuldhara Village History : हमारे देश भारत के कई शहर अपने दामन में कई रहस्यमयी घटनाओ को समेटे हुए है ! ऐसी ही एक घटना है राजस्थान गाँव के कुलधरा गाँव की ! यह गाँव पिछले 170 सालो से वीरान पडा है ! कुलधरा गाँव के हजारो लोग एक ही रात में इस गाँव को खाली करके चले गएथे ! और जाते-जाते श्राप दे गए थे की यहाँ फिर कोई भी नहीं बस पायेगा ! तब से ये गाँव वीरान पडा है ! कहा जाता है की ये गाँव रूहानी ताकतों के कब्जे में है ! तभी ये हँसता-खेलता गाँव आज एक खंडर में तब्दील हो चूका है !

Tourist base में बदल चुके कुलधरा गाँव वालो के मुताबित यहाँ रहने वाले पालीवाल ब्राह्मण लोगो की आवाज़ आज भी सुनाई दी जाती है ! उन्हें वहा हर पल ऐसा अनुभव होता है की कोई आसपास चल रहा है ! बाज़ार के चहल-पहल की आवाज़े आती है ! महिलाओ के बात करने की, उनकी चूडियो और पायलो की आवाज़ हमेसा ही वहा के माहोल को भयावयी बनाती है ! प्रशासन ने इस गाँव की सरहद पर एक फाटक बनवा दिया है ! जिसके पार दिन में तो tourist गुमने आते है ! लेकिन रात में इस फाटक को पार करने की हिम्मत कोई नहीं करता ! 

कुलधरा गांव की कहानी : कुलधरा गाँव जैसलमेर से लगभग 18 km(किलोमीटर) की दुरी पर है ! इस गाँव को महंती और रहीश पालीवाल ब्राह्मणों ने बसाया था ! जो गाँव इतना विकषित था तो क्या वजह रही की वो गाँव रातोरात वीरान हो गया ! इसकी वजह था गाँव का एक आयश दीवान सालम सिंह जिसकी गन्दी नज़र गाँव की एक खुबसुरत लड़की पर पड़ गयी थी !

दीवान उस लडकी के पीछे इस प्रकार पागल था की बस किसी भी तरह उस लड़की को पाना चाहता था ! उसने इसके लिए ब्राह्मणों पर दबाव बनाना शुरुर दिया ! हद तो तब हो गयी जन सत्ता के मद में चूर उस दीवान ने उस लड़की के घर सन्देश भिजवा दिया ! यदि अंगली पुर्नमाशी के दिन उसे वो लड़की नहीं मिली तो वो गाँव पर हमला करके लडकी को उठवा ले जायेगा ! गाँव वालो के लिए ये मुश्किल की गाड़ी थी ! उन्हें या तो गाँव बचाना था या फिर अपनी बेटी !

इस विषय पर निर्णय लेने के लिए सभी चोरासी गाँव वाले एक मंदिर पर इक्कता हुए ! और पंचायतो ने फैसला किया की कुछ भी हो जाये लड़की इस दीवान को नहीं दी जाएगी ! फिर क्या था गाँव वालो ने गाँव खाली करने का निर्णय कर लिया ! और रातो-रात सभी गाँव वाले आँखों से ओझल हो गए !  पालीवाल ब्राह्मणों के श्राप का अशर यहाँ पर आज भी देखा जा सकता है ! जैसलमेर के स्थानीय निवासियों की माने तो कुछ परिवारों ने इस जगह पर बसने की कोशिस की थी ! लेकिन वे सफल नहीं हो सके और स्थानीय लोगो का तो यहाँ तक कहना है ! की कुछ परिवार ऐसे भी है जो यहाँ गए जरुर लेकिन लौट कर नहीं आये ! 

इस गाँव में होने वाली अजीबो-गरीब घटनाओ के बारे में कई website और अखबारों में खबर छपी ! मई 2013 में दिल्ली से आयी भूतप्रेत और आत्माओ पर research करने वाली paranormal society की टीम ने कुलधरा गाँव में एक रात बितायी ! टीम ने माना की यहाँ कुछ न कुछ असामन्य जरुर है ! टीम के एक सदस्य ने बताया की visit के दोरान रात में कई बार मेने महसूस किया ! की किसी ने मेरे कंधे पर हाथ रखा ! जब मुड़कर देखा तो वहा कोई नहीं था ! और टीम के सदस्यों का यहाँ तक कहना था की जब वो कुलधरा गाँव में गुम कर वापस लोटे ! तो उनकी गाडियों के कांच पर बच्चो के हाथ के निशान दिखाई दिए ! 

Kuldhara Story, Kuldhara Village History

दुनिया से जुड़े रहस्यों को जानने के लिए :

भगवानो से जुड़े रहस्य यहाँ जाने :


CONCLUSION :

भूत-प्रेत और आत्माओ के सफ़र का ये हमारा 4rd Artcle आज हम यही पर समाप्त कर रहे है ! आज का हमारा Article आप की रुची का विश्लेषण करने के उधेस्य से भी काफी महत्वपुर्ण है ! यदि हमारा ये Article आप लोगों को पसंद आता है तो हम “India’s Haunted Places | भारत की Top 3 भूतिया जगाहें” का Part-2 जल्द-जल्द आपके लिए लेकर आयेंगे !

Paranormal Accident Related Articles :

अगर आपको हमारे ARTICLES पसंद आ रहे है तो हमे SUBSCRIBE जरुर करे ! SUBSCRIBE करने के लिए आपको हमारा FREE SUBSCRIBER FORM भरना होगा ! 

दोस्तों अगर आपको हमारा ये ARTICLE पसंद आये है, तो इसे LIKE, COMMENT AND SHARE जरुर करे !

 

 

loading...

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *