भारत का अनसुलझा रहस्य | Unsolved Mystery of India in Hindi

Hello दोस्तों आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग Speed India 24 में. आज हम आपके लिए लाये है, “भारत का अनसुलझा रहस्य | Unsolved Mystery of India in Hindi” आज के इस आर्टिकल में हम आपको भारत के एक ऐसे अनसुलझे रहस्य के बारे में बताने जा रहे है, जिसे शायद ही आप जानते होंगे. चलिए शुरू करते है. हमारी आज की यह पोस्ट Ajab Gajab India और Mysterious World Hindi Topic से Related है.

भारत का सबसे बड़ा अनसुलझा रहस्य | Unsolved Mystery of India in Hindi

हमारी दुनिया में न जाने कितने रहस्य ऐसे है जिन्हें आज तक कोई भी सुलझा नहीं पाया है. इन्ही में से एक है उतराखंड में पाया जाने वाला ये रहस्यमयी फूल कहा जाता है की हिमालय की घाटियों में बहुत सी रहस्यमयी जडीबुटीया और पेड़-पोधे पाए जाते है. ऐसा ही उतराखंड की घाटियों में ब्रह्मकमल नाम का रहस्यमयी फूल भी पाया जाता है. सफ़ेद रंग का यह फूल सामान्यतया हिमालय की पहाड़ी ढलानों पर 3000 से 5000 मीटर की ऊचाई पर पाया जाता है.

 For More : 

ब्रह्मकमल फूल का रहस्य क्या है ? | India’s Greatest Unsolved Mysteries

Unsolved Mystery of India
Unsolved Mystery of India in Hindi

इस फूल की सुंदरता और देव्यगुण से प्रभावित होकर ही इसे उतराखंड जिसे देवभूमि भी कहा जाता है, का राज्य पुष्प भी घोषित किया गया है. आमतोर पर फूलो को भगवान के आगे चडाया जाता है. लेकिन ब्रह्मकमल ही एकमात्र ऐसा फूल है जिसके खिलने के बाद उसकी पूजा की जाती है. 

ऐसा माना जाता है की इस ब्रह्मकमल के पोधे में एक साल में सिर्फ एक बार ही फूल खिलते है. और कई बार तो फूल को इस पोधे में आने के लिए भी कई साल गुजर जाते है. लेकिन इस फूल की सबसे रहस्यमयी बात ये है की यह सिर्फ आधी रात के बात ही खिलता है. और सुबह होने से पहले ही मुर्जा भी जाता है. इस फूल के इसी गुण के कारण ही इसे ब्रह्मकमल फूल का नाम दिया गया है.

स्थानीय मान्यताओ के अनुसार माना जाता है, की इस रहस्यमयी ब्रह्मकमल को अगर कोई भी खिलते हुए देख ले और उसके सामने अपनी कोई भी इच्छा जाहिर करे तो उसकी वो इच्छा जल्द ही पूरी हो जाती है. इस बात के कई सारे उदारण वहा के स्थानीय लोगो से सुनने में आते है.

हमारे पुराने ग्रंथों में भी इस दुर्लभ ब्रह्मकमल फूल का जिक्र भी कई बार किया गया है. इस फूल को लेकर पुराणों में भी कई रहस्यमयी कहानियां भी प्रचलित है. यह फूल एक तरह से अपने आप में रहस्यमयी गुणों के साथ-साथ चमत्कारो से भी भरपूर है. 

ये भी पढ़े :


 Conclusion  : उम्मीद है दोस्तों आपको हमारे द्वारा शेयर की गयी जानकारी “भारत का अनसुलझा रहस्य | Unsolved Mystery of India in Hindi” पसंद आई होगी.

इस जानकारी को अपने दोस्तों और सोशल मीडिया (facebook, twitter etc. ) पर शेयर जरुर करे.

loading...

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *