वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है, और वेलेंटाइन डे का इतिहास क्या है ? – पूरी जानकारी

Hello दोस्तों Speed India 24 आपका हार्दिक स्वागत करता है. वैलेंटाइन डे आप सभी मनाते होंगे लेकिन क्या आप जानते है वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है. आज कल युवाओ से लेकर वृद्ध व्यक्ति भी इस प्यार के दिन को मनाते है. वैलेंटाइन डे हर साल फरवरी की 14 तारीख को मनाया जाता है. वैलेंटाइन डे मनाना एक फैशन सा बन गया है. लेकिन शायद ही कोई जानता है की वैलेंटाइन डे मनाने के पीछे का कारण क्या है. आईये आज हम आपको बताते है की “वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है, और वेलेंटाइन डे का इतिहास क्या है ?” चलिए श्री गणेश करते है और शुरू करते है हमारी आज की पोस्ट को…

वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है, और वेलेंटाइन डे का इतिहास क्या है ?

वैलेंटाइन दिवस :- माना जाता है की “वैलेंटाइन डे” नाम “संत वैलेंटाइन” के नाम पर रखा गया है. वैलेंटाइन डे संत वेलेंटाइन के याद में ही मनाया जाता है. संत वेलेंटाइन एक साधारण फादरी थे. लेकिन फिर एक दिन कुछ ऐसा हुआ जिसकी वजह से संत वैलेंटाइन आज भी हमारे दिलो में जिन्दा है.

valentine day history in hindi
वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है ?

14 फरवरी को मनाये जाने वाले वैलेंटाइन डे का इतिहास बहुत पुराना है. दरअसल रोम की तीसरी सदी में एक राजा हुआ करता था जिसका नाम क्लोडियस था. वह मानता था की शादी करने से पुरुष की शक्ति और बुद्धि ख़त्म हो जाती है. इसी कारण उसने पुरे राज्य में ये फरमान जारी करा दिया की आज से कोई भी सेनिक या अधिकारी शादी नहीं करेगा. 

लेकिन संत वैलेंटाइन को क्लोडियस की ये बात बिलकुल पसंद नहीं आई और उन्होंने इस फरमान का जमकर विरोध भी किया. संत वैलेंटाइन ने पुरे राज्य के लोगो को शादी करने के लिए जागरूक करना शुरु कर दिया. इसी के चलते संत वैलेंटाइन ने कई सेनिको और अधिकारियो का विवाह करवाया.

जब क्लोडियस को संत वैलेंटाइन द्वारा किये गए विरोध का पता चला तो उसने संत वैलेंटाइन को बन्दी बनाने का फरमान जारी किया. जिस कालकोठरी में संत वैलेंटाइन को बन्दी बनाया गया था. उस जेल के जेलर ने उन्हें अपनी अंधी बेटी के बारे में बताया और वैलेंटाइन को उसे ठीक करने के बारे में कहा.

संत वैलेंटाइन ने भगवान से प्रार्थना की और उसके कुछ समय बाद वह लड़की सही हो गयी. लड़की जब देखने लग गयी तब वह संत वैलेंटाइन से मिलने कालकोठरी गयी वहा उन दोनों को एक दुसरे से पहली नज़र में ही प्यार हो गया. जब इस बात की भनक राजा क्लोडियस को पड़ी तब उसने संत वैलेंटाइन को विवाह के लिए विरोध करने को कहा. संत वैलेंटाइन ने ऐसा करने से माना कर दिया.

इसके बाद राजा क्लोडियस ने संत वैलेंटाइन को फांसी लगाने का आदेश दे दिया. फांसी का आदेश सुनते ही संत वैलेंटाइन ने एक प्रेम पत्र अपनी प्रेमिका को लिखा और उसके निचे लिखा “From your valentine”. राजा ने 14 फरवरी सन 269 में संत वैलेंटाइन को फांसी लगवा दी. और तभी ये उन्ही की याद में लोगो द्वारा वैलेंटाइन डे मनाया जाने लगा. आज भी अगर कोई प्रेमी या प्रेमिका वैलेंटाइन डे के दिन पत्र लिखते है तो निचे “From your valentine” ही लिखते है.


Dear Readers :- उम्मीद है हमारे द्वारा शेयर की गयी जानकारी “वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है और वैलेंटाइन डे का इतिहास क्या है ?” आपको पसंद आया होगा.

दोस्तों पोस्ट पसंद आये तो शेयर जरुर और कमेंट जरुर करे !

ये भी पढ़े :-

 

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *