वस्तुओं की कीमत 1 रूपए कम क्यों रखी जाती है. कारण जरुर जाने

हेल्लो दोस्तों Speed India 24 आपका हार्दिक स्वागत करता है. आज हम बात करने जा रहे है की आखिर “मार्केट, मॉल और ऑनलाइन शॉपिंग साईट पर वस्तुओं की कीमत एक रूपए कम क्यों रखी जाती है.” अक्सर आप देखते होंगे की जब भी आप किसी मॉल या मार्केट में जाते है तो वहा पर रखी वस्तुओं की कीमत कुछ इस प्रकार होती है. जैसे – 99, 299, 499 और 999.  मार्केट और मॉल के मालिक इन वस्तुओं की कीमत एक रूपए कम ही क्यों रखते है. वो इन वस्तुओं की कीमत पूरी भी तो रख सकते थे. जैसे 100, 500 और 1000. आईये जानते है आखिर दुकान दार ऐसा क्यों करते है.

क्यों रखी जाती है वस्तुओं की कीमत एक रुपये कम ? : कारण जरुर जाने

एक रूपए कम रखने के पीछे का रहस्य क्या है ? आपने आज तक कितनी वस्तुएं बाजार से ली होगी जिनकी price 99 या फिर 999 होती है क्या कभी आपने सोचा है की सेलर इस तरह price क्यों रखता है. इसके पीछे 2 कारण हो सकते है. आईये जानते है.

Why do must price end in 99 in hindi

1 : साइकोलॉजिकल मार्केटिंग की स्ट्रेटेजी

सबसे बड़ा कारण जो सामने आया है वो ये है की किसी भी वस्तु का एक रुपया कम रखना साइकोलॉजिकल मार्केटिंग की स्ट्रेटेजी होती है, मतलब मनोविज्ञान तोर पर ग्राहक को उस वस्तु को खरीदने के लिए आकर्षित करता है. जैसे – अगर आप मॉल में शॉपिंग कर रहे है और आपको एक जींस लेनी है उस पर कीमत लिखी है 499 तो आप इसे 500 समज कर ही खरीदेंगे.

लेकिन कई ग्राहक ऐसे होते है जो सिर्फ वस्तु की आगे की कीमत ही देखता है जैसे – 499 लिखा है तो वो इसे 400 रूपए मानकर खरीदता है. लेकिन फिर भी उसे रूपए 499 ही देने है. ये ग्राहक को अपनी और आकृषित करने का तरीका है.

2 : Black Money Related

किसी भी वस्तु के पीछे एक रुपया कम रखने से सेलर का ही फायदा होता है. आप तो एक रूपया सोच कर छोड़ देते है. लेकिन क्या कभी आपने सोचा है इस एक रूपए के पीछे सेलर कितनी ब्लैक मनी जमा कर देता है. आईये पुरे विस्तार से जानते है.

Example : माना की 100 सेलर्स के पास प्रतिदिन 100 customer ऐसे आये जिन्होंने उस एक रूपए को वापस नहीं लिया. अब इसके एक साल का हिसाब लगाये तो 100×100×365 = 3650000 रूपए. आपके एक-एक रूपए से इतने रूपए इन सभी की ब्लैक मनी के तोर पर चले गए. क्योंकि ये रूपए कई पर भी रजिस्टर नहीं होते है. आगे से अपना के रुपया वापस लेना ना भूले.


Dear Readers :- उम्मीद है हमारे द्वारा शेयर की गयी जानकारी “आखिर क्यों वस्तुओं की कीमत 1 रुपया कम रखी जाती है ?” आपको रोचक लगी होगी.

पोस्ट पसंद आये तो शेयर जरुर करे.

loading...

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *