दुनिया की 5 सबसे खतरनाक जगह – World’s 5 most dangerous places in hindi

Hello दोस्तों Speed india 24 आपका हार्दिक स्वागत करता है. आज हम आपको बताने जा रहे है की दुनिया की कुछ ऐसे जगह जहा जाने खतरे से खाली नहीं है. आपने सुना ही होगा की ये दुनिया बहुत अजीब है, इस दुनिया में कभी भी कुछ भी हो सकता है. आपने बहुत सी खतरनाक जगहों के बारे में सुना होगा. लेकिन आज जो हम आपको बताने जा रहे है ये जगह बहुत ही खतरनाक है. आज हम बात कर रहे है “दुनिया की 5 सबसे खतरनाक जगह – World’s 5 most dangerous places in hindi” के बारे में. जो आपकी इसी दुनिया में मोजूद है लेकिन आप इन जगहों से अनजान है. इस पोस्ट में हम आपको दुनिया की इन खतरनाक जगहों के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है.

दुनिया की 5 सबसे खतरनाक जगह : World’s 5 most dangerous places in hindi

दोस्तों आप सब एक सुरक्षित स्थान पर रहते होंगे. लेकिन दुनिया में कुछ स्थान ऐसे भी है जहा पर आज भी लोगो को जाने की इजाज़त नहीं है. यह जगह इंसान के लिए बहुत खतरनाक साबित हो चुकी है. इन जगहों में से कुछ स्थान ऐसे भी है जहा जो भी गया कभी वापस नहीं आया.

Bloody Pond In Hindi
Bloody Pond

1. Bloody Pond (खुनी पोकर) In Hindi : यह जापान में स्थित सबसे प्रशिद्ध जगहों में से एक है. इस जगह के खासियत ये है की इस पोकर का तापमान 194 फैरेनहाइट रहता है. अब जाहिर सी बात है इस पोकर में तेरने कोन जायेगा. लेकिन फिर भी यहा पर तेरना मना है. ऐसी झीलों में नमक और लोहे की मात्र ज्यादा होती है. इस पोकर का रंग खुनी लाल रंग का है. इसे देखने से ऐसा प्रतीत होता है की मानो ये कोई नर्क का दरवाजा हो.

Mount Merapi Volcano In Hindi
Mount Merapi Volcano

2. Mount Merapi Volcano In Hindi : यह एक सक्रीय ज्वालामुखी है. यह इंडोनेशिया और मध्य जावा के योगकार्ती की सीमाओ पर स्थित है. इस ज्वालामुखी के सिर्फ 4 मिल की दुरी से भी कम जगहों लगभग 2 से 3 लाख लोग रहते है. यह सक्रीय ज्वालामुखी सन 1548 लगातार सक्रिय है. ये दुनिया की सबसे खतरनाक ज्वालामुखी मानी जाती है. कहा जाता है की जब भी ये पूर्ण से सक्रीय होगी उस समय भारी मात्रा में तबाही की आशंका है.

Ramree island In Hindi
Ramree island

3. Ramree island In Hindi : यह एक आइलैंड है इस द्वीप को दुनिया का सबसे खतरनाक द्वीप की उपलब्धि दी गयी है. क्योंकि इस द्वीप के खतरनाक जानवरों ने आज तक कई लोगो की जान ले है. इस द्वीप में खारे पानी की कई सारी झीले है जो खतरनाक मगरमच्छो से भरी हुई है. यहाँ हुई एक घटना बहुत बार सामने आती है की जब द्वितीय विश्व युद्ध चल रहा था. तब जापानी सेना के लगभग 1000 सैनिक यहाँ ब्रिटिश सैना से बचने के लिए आये थे. लेकिन यहाँ के खतरनाक जानवरों ने उन सभी का शिकार कर लिया. इस आइलैंड से सिर्फ 20 सैनिक ही सुरक्षित निकल पाए.

Snake island In Hindi
Snake island

4. Snake island In Hindi : यह ब्राजील में स्थित सबसे खतरनाक और जहरीला आइलैंड माना जाता है. माना जाता है की ये दुनिया का सबसे खतरनाक जगहों में से एक है जहा पर सबसे जहरीले सांप पाए जाते है. ये छोटा सा आइलैंड दुनिया के सबसे जहरीले सांपो से भरा हुआ है. इस island(आइलैंड) पर लगभग 4’000 सांपो का बसेरा है. दोस्तों इस आइलैंड पर दुनिया का सबसे जहरीला सांप Golden Pit Wiper(गोल्डन पिट वाइपर) पाया जाता है. कहा जाता है ये सांप अपने जहर के 1 ग्राम मात्र से 50 लोगो की जान ले सकता है.

Okefenokee Swamp In Hindi
Okefenokee Swamp

5. Okefenokee Swamp In Hindi : यह जगह जोर्जिया में स्थित है. यहाँ हजारो सालो से पांस नाम की घास फैली हुई है. यह एक परभक्षी घास है. यह घास कई सारे जहरीले मच्छर, जहरीले कीड़े-मकोड़े, जहरीले सांप, मेंढक और हजारो मगरमच्छो से गिरी हुई है. इस प्रकार के जहरीले जीव सिर्फ इसी जगह पर पाए जाते है. यश इंसान के लिए बहुत खतरनाक है.


Dear Readers : उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी “दुनिया की 5 सबसे खतरनाक जगह – World’s 5 most dangerous places in hindi” आपको पसंद आई होगी.

दोस्तों पोस्ट पसंद आये तो शेयर और कमेंट जरुर करे !

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *