आपकी 3 ऐसी आदते जो आपको कभी भी अमीर नहीं बनने देगी.

Hello दोस्तों, Speed India 24 आपका हार्दिक स्वागत करता है. आज हम आपको बताने जा रहे है आपको वो कोनसी 3 आदते है जो आपको कभी भी अमीर नहीं बनने देगी. आज इस दुनिया में ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं है जो अमीर नहीं बनना चाहता. हर कोई अमीर और पैसे वाला बनना चाहता है. लेकिन ऐसा क्या होता है जिसकी वजह से कुछ लोग तो अमीर और कामयाबी हासिल कर लेते है. लेकिन बहुत से लोग पीछे ही रह जाते है. आईये आज हम आपको 5 ऐसी आदतों के बारे में बताने वाले है जिन्हें यदि आपने समय रहते छोड़ दिया तो आप भी कामयाबी और दोलत दोनों हासिल कर लेंगे.

आपकी 3 ऐसी आदते जो आपको कभी भी अमीर नहीं बनने देगी.

जीवन में सभी इंसानों को एक सम्मान मोके मिलते है. लेकिन कुछ उन मोको का इस्तेमाल सही से करते है और कुछ नहीं. मुझे याद है की दुनिया के सबसे अमीर आदमी बिल गेट्स ने एक बात कही थी – इंसान गरीब पैदा होता है तो उसमे उसकी कोई गलती नहीं है लेकिन अगर वो गरीब रहकर ही मर जाता है तो उसमे उसी की गलती है. तो ऐसा क्या होता है की एक सम्मान दिखने वाले इंसान अलग-अलग दिखते है एक अपनी काबिलियत से अमीर बन जाता है लेकिन एक गरीब रह जाता है.

3 bad habits you always poor

दोस्तों अगर आपको भी कामियाबी हासिल करनी है तो आपको एक काबिल इंसान की तरह सोचना होगा. उसी तरह जब पुलिस को एक चोर को पकड़ना होता है तो वो एक चोर की तरह सोचते है. मान लो अगर आपको अमीर बनना है कामियाबी हासिल करनी है, लेकिन आपकी सोच अभी भी आपको वो सब करने से रोक रही है. आईये पूरी जानकारी देते है.

1. आप हमेशा पैसा बचाने(Money Savings) के बारे में सोचते है.

आज कल हर कोई पैसा बचाने के बारे में सोचता है. हर व्यक्ति अपनी कमाई का कुछ हिस्सा सेव करने के बारे में सोचता है. चलिए मानते है की ज़िन्दगी पैसा बचाना भी जरुरी है. लेकिन आपको ये भी मानना होगा की इस दुनिया में कोई भी आदमी सिर्फ सेविंग करके अमीर नहीं बना है. और सबसे ज्यादा तो इंडिया में, इंडिया में पैसे बचाने के तरीको की कोई कमी नहीं है.

आपने कई बार देखा होगा की मार्केट में कुछ लोग या आप खुद ही कुछ पैसे कम कराने के चक्कर में अपना कितना समय बरबाद देते है. आप जब भी ऑनलाइन शोपिंग करते है तब आप कई घंटो या दिनों तक तो ये देखते है की आपको 1000 रूपए वाली चीज 800 में कैसे मिले. दोस्तों अगर आपको भी ऐसी ही आदत है तो आपका सारा ध्यान पैसे सेव करने में है ज्यादा पैसे कमाने में नहीं. आप अपने समय का मूल्य नहीं समझते इस लिए आप कभी अमीर नहीं बनेंगे.

2. आप अपनी वर्तमान की monthly income से संतुष्ट रहते है.

अगर आप सोचते है की आपको अमीर होना है तो कभी भी Low income से satisfied मत होना. क्योकि दोस्तों अगर आप आज Low monthly income से satisfied हो गए तो आप कभी भी ज्यादा income करने के बारे में सोच ही नहीं सकते है. 

इसका एक कारण ये भी है की आज जो आप जॉब कर रहे हो जिसमे हर महीने की एक तारीख को आपको salary मिल जाती है. लेकिन जो आपको salary मिलती है वो आपके समय के बेश पर मिलती है. यानी की आप सुबह 8 बजे ऑफिस जाते है और शाम को 7 बजे घर आते है. ऐसी जॉब आपको एक समय में बाँध कर रख देती है.

लेकिन अगर आपको अमीर बनना है जो आपको लोगो से अलग और कुछ नया सोचने की जरुरत है. आप चाहे तो अपना Business शुरू कर सकते है या एक बहुत बड़ा Investor या फिर आपको किसी भी Professional field में खुद को extra बनाना होगा.

आपने एक बात पर गोर की हो तो इनमे से किसी भी फील्ड में आपको समय के बेश पर पैसे नहीं मिलते है बल्कि आपकी performance के बेश पर पैसे दिए जाते है. आप जितना अच्छा performance करोगे उतने ही अच्छे यहाँ पर पैसे मिलेंगे. इसके लिए बहुत ही ज्यादा “Competency, Hard Working और Focused” रहना पढता है.

3. Comfort Zone से खुद को बचाये.

एक मिडलक्लास व्यक्ति चाहता है की वो हमेशा एक comfort zone में ही रहे. बस उसे कुछ करना ना पढ़े और कही से भी पैसे आते रहे. ये बात ही आपको कभी आगे नहीं बढ़ने देती है. वही दूसरी और एक rich सोच रखने वाला व्यक्ति हर वक्त एक comfort zone से बाहर निकलता है, और बड़े से बड़ा रिस्क लेता है. 

में आपको ये नहीं बोल रहा हु की हर जगह पर आप बड़ा रिस्क ले. मेरे कहने का सिर्फ ये मतलब है की आप कुछ बड़ा सोचे जिससे आप आज की बोरिंग ज़िन्दगी से आगे बढ़कर कुछ बड़ा कर सके.

दोस्तों अगर आपमें ये 3 आदते है तो जल्द ही ये आदते बदल दे नहीं तो ये आदते आपको कभी भी अमीर नहीं बनने देगी.


उम्मीद है हमारे द्वारा दी गयी जानकारी “आपकी 3 ऐसी आदते जो आपको कभी भी अमीर नहीं बनने देगी. | Your 3 such habits that will never let you become rich” आपको पसंद आयी होगी.

दोस्तों पोस्ट पसंद आये तो शेयर जरुर करे.

  • बेस्ट 25+ प्रेरणादायक विचार | Most Motivational Quotes In Hindi

 

loading...

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *